X Close
X
9810952722

नवाज शरीफ, बेटी मरियम के साथ लाहौर एयरपोर्ट से गिरफ्तार


Noida:

लाहौरः भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को शुक्रवार रात देश लौटते ही गिरफ्तार कर लिया गया. शरीफ और मरियम को लेकर आ रहा विमान भारतीय समयानुसार रात करीब सवा नौ बजे लाहौर के अल्लामा इकबाल हवाई अड्डे पर पहुंचा. विमान अपने निर्धारित समय से करीब तीन घंटे देर से आया.

एतिहाद एयरवेज की उड़ान ई वाई 243 अबू धाबी से यहां पहुंची. यहां आने से पहले शरीफ और उनकी बेटी लंदन से संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी पहुंचे थे. शरीफ की पत्नी कुलसुम लंदन के अस्पताल में जिदंगी मौत की जंग लड़ रही हैं. पाकिस्तान के भ्रष्टाचार निरोधक निकाय के अधिकारी, शरीफ और उनकी बेटी को हिरासत में लेने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे.

दोनों को छह जुलाई को लंदन में चार आलीशान फ्लैटों की मिल्कियत से जुड़े एवेनफील्ड संपत्ति मामले में दोषी ठहराया गया था. शरीफ (68)और उनकी बेटी मरियम (44) को एक जवाबदेही अदालत ने क्रमश: दस और सात साल की कैद की सजा सुनायी है. राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) और कार्यवाहक सरकार ने घोषणा की थी कि हवाई अड्डे पर पहुंचने पर उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा. नवाज शरीफ और मरियम को गिरफ्तारी के बाद विशेष विमान से इस्लामाबाद ले जाया जा रहा है. उन्हें जवाबदेही अदालत में पेश करने के बाद इस्लामाबाद से रावलपिंडी की अदियाला जेल ले जाया जाएगा लाहौर एयरपोर्ट पर नवाज के आने से पहले ही पीएमएल (एन) के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी शुरू कर दी थी. एहतियात के तौर पर एयरपोर्ट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. एयरपोर्ट पर नवाज की फ्लाइट के पहुंचने से पहले उनकी मां बेगम शमीम अख्तर और शहबाज शरीफ के बेटे सलमान को एयरपोर्ट में जाने की इजाजत दी गताजा जानकारी के मुताबिक उनके भाई शाहबाज शरीफ बड़ी रैली को लेकर एयरपोर्ट पर की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन पुलिस ने उस रैली को रोक दिया है. खबर है कि एयरपोर्ट पर उतरते ही पुलिस ने नवाज शरीफ और मरियम के पासपोर्ट भी जब्त कर लिए हैं.

फोन सर्विस बंद
पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, इस हाईप्रोफाइल गिरफ्तारी के मद्देनजर लाहौर पुलिस-प्रशासन ने इलाके की फोन और इंटरनेट सर्विस बंद कर दी है. वहीं, रेंजर्स की टीम एयरपोर्ट के आसपास तैनात है.

देर रात ही बंद कर दिए गए रास्ते
प्रशासनिक आदेश जारी करने के बाद लाहौर यातायात पुलिस द्वारा हवाईअड्डे की ओर जाने वाली सभी सड़कों गुरुवार की रात को बंद कर दी गई थीं.  लाहौर पुलिस ने शहर भर में नवाज शरीफ के जश्न की तैयारियां कर रही उनकी राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के कार्यकर्ताओं को रोक दिया.

ये मौके बार-बार नहीं आएंगे
पूर्व पीएम नवाज ने कहा, ”जो मेरे बस में है और जो मेरे बस में था वो मैंने कर दिया है. मुझे मालूम है कि 10 साल की सजा हुई है और मुझे सीधे जेलखाने में लेकर जाया जाएगा, लेकिन पाकिस्तानी कौम को बताना चाहता हूं कि मैं ये आपके और आपकी नस्लों के लिए कर रहा हूं. लिहाजा, मेरा लोगों से कहना है कि वे मेरे हाथ से हाथ मिलाकर चलें और मुल्क की तकदीर बदलें.